>


पंजाब। पंजाब सरकार ने प्रदेश में कक्षा 9 से कक्षा 12 तक की लड़कियों की शिक्षा को लेकर अहम निर्णय लिया है। पंजाब सरकार द्वारा प्रदेश भर के सरकारी स्कूलों के 9वीं से 12वीं तक की छात्राओं को स्मार्टफोन वितरित की जाएगी। रिपोट्र्स के मुताबिक, कोरोना वायरस महामारी के दौरान ऑनलाइन लर्निंग में मदद करने के उद्देश्य से सरकारी स्कूलों के छात्राओं को 50 हजार स्मार्टफोन मुहैया कराई जाएगी। बता दें कि पंजाब राज्य के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह छात्राओं को स्मार्टफोन वितरित करेंगे। पंजाब सरकार के इस फैसले से प्रदेश भर में कक्षा 9 से 12 तक की आर्थिक रूप से असमर्थ छात्राओं को बड़ी राहत मिलेगी।
मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया पर यह घोषणा की है कि राज्य के सरकारी स्कूलों में कक्षा 9 से 12 वीं तक की छात्राओं को वितरण के लिए 50,000 स्मार्टफोन तैयार हैं। उन्होंने यह भी कहा कि छात्राओं को ऑनलाइन लर्निंग की सुविधा प्रदान करने के लिए स्मार्टफोन प्रदान किया जाएगा। पंजाब सरकार ने राज्य के निजी स्कूलों को भी निर्देश दिया है कि वे स्कूलों में पढऩे वाले छात्रों के लिए निजी प्रकाशनों द्वारा प्रकाशित पुस्तकों को उपयोग में न लाएं। एक आधिकारिक सूचना के अनुसार, पंजाब राज्य सरकार ने निजी स्कूलों को प्रमाणित संस्थानों द्वारा प्रकाशित पुस्तकों का उपयोग करने की सिफारिश की है।
बता दें कि देश भर में फैले कोविड-19 महामारी के कारण, स्कूल मार्च 2020 से अगली सूचना तक बंद रहे हैं। स्कूलों के लिए फिर से खोलने की तारीखें अभी तक केंद्र या संबंधित राज्य सरकारों द्वारा तय नहीं की जा पा रही है। स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने का निर्णय सितंबर तक संबंधित राज्य में स्थितियों का विश्लेषण करने के बाद लिया जाएगा। वहीं, कोरोना वायरस महामारी ने देश भर के शैक्षणिक संस्थानों के छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करने के लिए मजबूर कर दिया है। विभिन्न स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय ऑनलाइन माध्यमों से छात्रों के लिए कक्षाएं संचालित कर रहे हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि छात्र महामारी के कारण कक्षाओं से बाहर न हों।