अंडे में भरपूर प्रोटीन की वजह से उसे ‘प्रोटीन का राजा’ कहा जाता है, जो हमारी सेहत के लिए बड़ा फायदेमंद है. सर्दी में यह हमारे शरीर को गर्म रखने के साथ-साथ प्रोटीन की कमी को भी पूरा करता है. लेकिन क्या कभी आपने अंडे को खाने से पहले उसकी क्वालिटी चेक (How to check egg quality) करने के बारे में सोचा है. हेल्थ एक्सपर्ट दावा करते हैं कि खराब क्वालिटी वाले अंडे हमारी सेहत के लिए बड़े हानिकारक हैं.

दरअसल, लोग बाहर से अंडे की अच्छी कंडीशन देखकर उसे खरीद लेते हैं. लेकिन जब वे किचन में उसे बनाने या उबालने जाते हैं तब उन्हें उसकी असली क्वालिटी के बारे में पता चलता है. MyGovIndia ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर अंडे की क्वालिटी को परखने के लिए एक वीडियो अपलोड किया है. ये देखकर आप सिर्फ आप 2 मिनट में अंडे की क्वालिटी का पता लगे सकेंगे.

अंडे की क्वालिटी का पता लगाने के लिए आपको एक छोटा सा एक्सपेरीमेंट करना होगा. MyGovIndia द्वारा अपलोड किए गए इस वीडियो के मुताबिक, एक गिलास में पानी लीजिए. ध्यान रखें कि पानी का गिलास आधे से थोड़ा ज्यादा भरा होना चाहिए. इसके बाद एक अंडा लीजिए और उसे पानी में छोड़ दीजिए.