नोखा व पांचू में 34 अति संवेदनशील ग्राम पंचायत
खुलासा न्यूज बीकानेर.नोखा। पंचायतराज चुनाव के प्रथम चरण में 17 जनवरी को नोखा व पांचू पंचायत समिति क्षेत्र में सरपंच व पंच पद के लिए चुनाव होगा। यहां पर 76 में से 55 ग्राम पंचायतों को अति संवेदनशील व संवेदनशील घोषित किया गया है। इसमें नोखा व पांचू दोनों में 17-17 अति संवेदनशील ग्राम पंचायत घोषित की गई। वहीं नोखा में 15 और पांचू में 7 ग्राम पंचायतों को संवेदनशील ग्राम पंचायत बनाया गया है। ऐसे में यहां पर शांतिपूर्ण चुनाव कराना प्रशासन व पुलिस के लिए चुनौतीपूर्ण होगा। हांलाकि इन ग्राम पंचायतों में शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए सभी तैयारियां की जा रही हैं। पुलिस की ओर से आपराधिक तत्वों व बदमाश प्रवृति के लोगों को पाबंद करने, हथियार जमा कराने सहित अन्य कार्रवाई की जा रही है। लोगों को पाबंद भी किया जा चुका है। वहीं सरपंच व पंच पद के निर्वाचन के लिए आज लोकसूचना जारी होगी। बुधवार से ग्राम पंचायत पर ही सुबह 10.30 से शाम 4.30 बजे तक नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किए जा सकेंगे। गुरुवार को नाम निर्देशन पत्र की संवीक्षा और नाम वापसी लिए जा सकेंगे।

तहसील परिसर में बढ़ी चहल-पहल
सरपंच व पंच पद के लिए चुनाव लडऩे वाले लोगों की इन दिनों नोखा तहसील परिसर में चहल-पहल देखने को मिल रही है। सोमवार को तहसील परिसर में एनओसी लेने सहित अन्य दस्तावेज तैयार कराने और एसडीएम ऑफिस में बनाए गए चुनाव कार्यालय में प्रमाणित मतदाता सूचियां लेने वाले नेताओं की भीड़ देखने को मिली।

नोखा पंस क्षेत्र में अति संवेदनशील ग्राम पंचायत

मोरखाना, कुचौर आथूणी व अगुणी, बाधनूं, उड़सर, सुरपुरा, सलूंडिया, रोड़ा, रायसर, सोमलसर, अणखीसर, मुकाम, हिम्मटसर, काकड़ा, झाड़ेली, जसरासर, गजसुखदेसर,ग्राम लालमदेसर बड़ा, मसूरी, साधासर, साजनवासी, सिनियाला, बेरासर, कुकणिया, बीकासर, माडिया, नोखागांव, चरकड़ा, बिरमसर, थावरिया, बगसेऊ, मैनसर

पांचू पंस क्षेत्र में अति संवेदनशील ग्राम पंचायत

धरनोक, बंधाला, जयसिंहदेसर मगरा, जांगलू, जेगला, भामटसर, देसलसर, ढ़ींगसरी, नाथूसर, पांचू, उदासर, कक्कू, सारूंडा, साधुणा, काहिरा, दावां, बंधड़ा संवेदनशील ग्राम पंचायत,ग्राम पंचायत पिथरासर, रासीसर पुरोहितान बास, रासीसर, सांईंसर, कुदसू, स्वरूपसर, केड़ली।

निर्वाचन की लोक सूचना आज होगी जारी, आरओ व सहायक आरओ होंगे रवाना बीकानेर. पंचायत चुनाव के लिए जिले की नोखा, पांचू और श्रीडूंगरगढ़ पंचायत समिति क्षेत्रों में प्रथम चरण के तहत 17 जनवरी को मतदान होगा। चुनाव को लेकर निर्वाचन की लोक सूचना मंगलवार को जारी होगी। जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार पाल गौतम ने बताया कि प्रथम चरण के मतदान के लिए नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया 8 जनवरी को सुबह 10.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक होगी।चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न करवाने के लिए 258 कार्मिकों को पॉलिटेक्निक महाविद्यालय से रवाना किया गया। गौतम ने बताया कि तीनो पंचायत समिति क्षेत्र के लिए 129 रिटर्निंग अधिकारी तथा 129 मतदान अधिकारी नियुक्त किए है। प्रथम चरण चुनाव के लिए नामांकन पत्रों की जांच, नाम वापसी, चुनाव चिह्नों का आंवटन व चुनाव लडऩे वाले अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन 9 जनवरी को होगा मतदान दल 16 जनवरी को रवाना होंगे। मतदान 17 जनवरी को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। मतदान के ठीक बाद मतगणना होगी। पंचायत मुख्यालय पर मतगणना होगी। द्वितीय चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया 13 जनवरी को होगी। नामांकन पत्रों की जांच, नाम वापसी, चुनाव चिह्नों का आंवटन व व चुनाव लडऩे वाले अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन 14 जनवरी को होगा। मतदान दलों की रवानगी 21 जनवरी को होगी। मतदान 22 जनवरी को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। मतदान के ठीक बाद मतगणना होगी।
अनुपस्थित कार्मिक होंगे निलम्बित कलक्टर गौतम ने बताया कि मंगलवार को राजकीय पॉलीटेक्नीक महाविद्यालय से रिटर्निंग अधिकारी तथा सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को उपस्थित होने के लिए नियुक्ति पत्र जारी किए गए है। उनको पंचायत समिति वार रवाना किया जाएगा। अगर कोई भी अधिकारी या कर्मचारी निर्धारित समय पर नहीं पहुंचते है तो निलम्बन की कार्यवाही मौके पर की जाएगी।