खुलासा न्यूज, बीकानेर। उच्च शिक्षा राज्यमंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि नापासर, गाढ़वाला, उदासर सहित 29 गांवों की पेयजल समस्या के निराकरण के लिए 45 करोड़ रूपये लागत की जलप्रदाय योजना स्वीकृति के अंतिम चरण में है। इस योजना की स्वीकृति के बाद उक्त गांवों में पीने के लिए नहरी पानी मिलेगा।
भाटी बुधवार को गाढ़वाला के उप स्वास्थ्य केन्द्र में विधायक निधि कोष से निर्मित जल मंदिर (प्याऊ) के लोकापर्ण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि आगामी एक सप्ताह में 45 करोड़ रूपये लागत की इस योजना को स्वीकृति मिल जायेगी। इस योजना के तहत पानी की टंकी, नई पाइप लाइन डालने सहित अन्य कार्य करवाएं जायेंगे। इस योजना के पूरी होने पर गाढ़वाला की पेयजल समस्या दूर हो जायेगी।
भाटी ने कहा कि गांवों को शहर की तर्ज पर विकसित करने के लिए श्यामा प्रसाद मुखर्जी मिशन के तहत कार्य करवाएं जाते है। ग्राम पंचायत द्वारा पारित विकास के प्रस्ताव के आधार पर पंचायत में विकास कार्य करवाए जाते हैं। उन्होंने कहा कि मिशन के तहत ग्राम पंचायत पलाना, बरसिंहसर, लालमदेसर,स्वरूपदेसर व गाढवाला में आधारभूत सुविधाओं पर 26 करोड़ रूपये खर्च किए जायेंगे। उन्होंने बताया कि गाढ़वाला में नया ट्यूबवैल बन गया है, शीघ्र ही विद्युत कनेक्शन से इसे जोड़ दिया जायेगा। उन्होंने विद्युत अभियन्ता से कहा कि आगामी 15 दिनों में नलकूप को विद्युत कनेक्शन से जोड़ दिया जाए।
उच्च शिक्षा राज्यमंत्री ने बताया श्यामा प्रसाद मुखर्जी मिशन के तहत गाढ़वाला में 188 लाख से अधिक राशि के विभिन्न विकास कार्य होने है। इनमें गाढ़वाला की मुख्य गुवाड में तलाई की ओर सीवर लाइन डालने, सीसी ब्लॉक मय चैक निर्माण, उप स्वास्थ्य केन्द्र और वार्ड संख्या 2 व 8 में हाई मास्ट लाईट लगाने, वार्ड संख्या 2 व 7 व 8 में सोख्ता कुआ का निर्माण के टेंडर हो चुके है। साथ ही ग्राम पंचायत में विभिन्न छात्र-छात्राओं हेतु फर्नीचर क्रय करने, गलियों में सीसी ब्लॉक मय नाली निर्माण कार्य, गाढ़वाला में इण्डोर स्टेडियम का निर्माण, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय और ग्राम पंचायत में स्थित सभी भवनों का जीर्णोद्वार के कार्यों की स्वीकृति जारी हो चुकी है। उन्होंने कहा कि इन कार्यों के पूरे होने पर गाढ़वाला का स्वरूप बदल जायेगा।
उच्च शिक्षा राज्यमंत्री ने गाढ़वाला के उप स्वास्थ्य केन्द्रों को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में क्रमोन्नत करने पर कहा कि आगामी बजढ में इसे स्वीकृत करवा दिया जायेगा। उन्होंने सर्दी के मौसम में कृषि नलकूपों पर रात की बजाय दिन में बिजली आपूर्ति करने के निर्देश विद्युत अभियन्ता को दिए। उन्होंने बताया कि विधायक निधि कोष से गाढ़वाला में करीब 20 लाख रूपये खर्च किए गए हैं। इसमें स्कूल में फर्नीचर तथा खेल सामग्री क्रय करने सहित अन्य विकास कार्य करवाएं गए। खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने के लिए गाढ़वाला में खेल मैदान बने, इसके लिए भूमि का चिन्हीकरण करवाया जायेगा। उन्होंने बताया कि गाढ़वाला के खिलाडी जगदीश को विधायक कोष से धनूष उपलब्ध कराया गया है।
33/11 केवी जीएसएस का विस्तार- उच्च शिक्षा राज्यमंत्री भाटी ने गाढ़वाला के 33/11 केवी जीएसएस द्वितीय का पावर ट्रांसफार्मर क्षमता विस्तार कार्य हेतु अतिरिक्त 3.15 एमवीए के पावर ट्रांसफार्मर का लोकापर्ण भी किया।
इस अवसर पर भाटी ने कहा कि इस ट्रांसफामर्स से जुड़े 180 कृषि कुंओं को निर्बाधरूप से उच्च क्वालिटी की विद्युत आपूर्ति होगी। उन्होंने बिजली अधिकारियों से कहा कि ग्राम पंचायत गाढ़वाला में जितने भी विद्युत के तार ढीले है, उसे कसवाने काम शीघ्र शुरू करें। ढीले तारों से अगर कोई हादसा होता है तो जिम्मेदारी तय की जायेगी। साथ ही ग्रामीणों की बिजली के वॉल्टेज की समस्या को भी दूर किया जाए। उन्होंने कहा कि गर्मी के मौसम में बिजली की मांग बढ़ जाती है। अत: समय रहते मांग और आपूर्ति की प्लानिंग की जाए ताकि आने वाले समय में विद्युत की कमी ना रहे।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत गाढ़वाला के सरपंच रामेश्वर लाल कुकणा, पंचायत समिति बीकानेर के पूर्व उप प्रधान भंवर लाल गोदारा, पूर्व सरपंच भैराराम कुकणा, पंचायत समिति के पर्व सदस्य भीयाराम, पुखराज गोदारा, भैराराम, डिस्कॉम के अधिशाषी अभियन्ता के.सी. बिशनोई, एईएन ओम प्रकाश जाखड़ व कनिष्ट अभियन्ता अश्वनी गुजर सहित बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित थे।