>


बीकानेर/जयपुर। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने सरकार के विभिन्न विभागों में भर्ती के लिए इस वर्ष जुलाई माह में आयोजित होने वाली 11 परीक्षाओं को स्थगित कर दिया। इस संबंध में मंगलवार को कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष बीएल जाटावत की ओर से विज्ञप्ति जारी की गई है।
जानकारी के अनुसार ये सभी 11 भर्ती परीक्षाएं जुलाई माह में आयोजित होने वाली थी। इनमें 6 जुलाई 2019 को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं, राजस्थान में फार्मासिस्ट भर्ती तथा 6 जुलाई को ही माध्यमिक शिक्षा विभाग में पुस्तकालयाध्यक्ष ग्रेड-थर्ड, शासन सचिवालय, आरपीएससी व प्रशासनिक सुधार विभाग के माध्यम से राज्य सरकार के अधीनस्थ विभागों/कार्यालयों के लिए 14 जुलाई को होने वाली शीघ्रलिपिक भर्ती परीक्षा को निरस्त कर दिया गया।
इसी तरह कौशनल नियोजन एवं उद्यमिता विभाग (प्राविधिक शिक्षा प्रशिक्षण) राजस्थान में 20 जुलाई को कनिष्ठ अनुदेशक (मैकेनिक डीजल इंजिन) तथा 20 जुलाई को कनिष्ठ अनुदेशक (इलेक्ट्रोनिक्स मैकेनिक) तथा 21 जुलाई को कनिष्ठ अनुदेशक (मैकेनिक रेफ्रीजरेशन एंड एयर कंडीशनर) 21 जुलाई को कनिष्ठ अनुदेशक (वायरमैन) को भी निरस्त कर दिया।
इसके अलावा अन्य परीक्षाओं जिनमें 27जुलाई को कनिष्ठ अनुदेशक (कार्यशाला गणना व विज्ञान), उद्योग विभाग में 27 जुलाई को हाथकरघा निरीक्षक (उद्योग विभाग) 28 जुलाई को लवण निरीक्षक (उद्योग विभाग) तथा कृषि विभाग में अन्वेषक के पद पर 28 जुलाई को होने वाली भर्ती परीक्षा को भी निरस्त कर दिया गया।
जाटावत ने बताया कि हाल ही में राज्य सरकार के कार्मिक विभाग द्वारा 19 फरवरी 2019 को जारी अधिसूचना द्वारा आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण एवं विधि विभाग द्वारा आरक्षण दिए जाने का प्रावधान किया जा चुका है।

ऐसे में उक्त अधिसूचनाएं लागू होने की तिथि के समय प्रक्रियाधीन भर्तियों में उक्त अधिसूचनाओं के आधार पर अति पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रुप से कमजोर वर्गों को आरक्षण का लाभ दिए जाने के लिए राजस्थान सरकार के कार्मिक विभाग द्वारा 23 जून 2019 द्वारा मार्गदर्शन प्रदान किए गए है।

अत: उपरोक्त भर्तियों के पदों के लिए संशोधित विज्ञापन जारी करके सभी श्रेणियों के अभ्यर्थियों से पुन: आवेदन मांगे जाएंगे। जिसके लिए चयन बोर्ड की अधिकृत वेबसाइट 222.ह्म्ह्यद्वह्यह्यड्ढ.ह्म्ड्डद्भड्डह्यह्लद्धड्डठ्ठ.द्दश1.द्बठ्ठ एवं समाचार पत्रों में विज्ञप्तियां जारी कर सूचना दी जाएगी।

उल्लेखनीय है कि जिन अभ्यर्थियों द्वारा पूर्व में आवेदन किया जा चुका है। उन्हें दोबारा आवेदन करने की जरुरत नहीं होगी। ऐसे अभ्यर्थियों से श्रेणी परिवर्तन सहित अन्य किसी सूचना/दस्तावेज/प्रमाण पत्र की आवश्यकता होने पर उन्हें अवसर एवं समय प्रदान किया जाकर प्राप्त कर लिए जाएंगे।